Computer kya hai : Introduction to Computer in Hindi

Introduction to Computer in Hindi

आधुनिक दौर में आपने Computer के बारे में देखा या पढ़ा होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हमारे रोजमर्रा के अस्तित्व का एक अभिन्न हिस्सा हैं। चाहे वह स्कूल हो, Bank हों, दुकानें हों, Railway Staion हों, अस्पताल हों या अपने घर, कंप्यूटर हर जगह मौजूद हैं, जिससे हमारा काम आसान और तेज़ हो गया है। जैसा कि वे हमारे जीवन के ऐसे अभिन्न अंग हैं, हमें पता होना चाहिए कि वे क्या हैं और कैसे कार्य करते हैं। हमें औपचारिक रूप से कंप्यूटर शब्द को परिभाषित करने के साथ शुरू करते हैं।

introduction to computer in hindi, definition of computer in hindi
Introduction to Computer

कंप्यूटर की परिभाषा : Definition of Computer in Hindi

Computer का शाब्दिक अर्थ एक उपकरण है जो गणना कर सकता है। हालांकि, आधुनिक कंप्यूटर गणना की तुलना में बहुत अधिक कर सकते हैं। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो इनपुट प्राप्त करता है, स्टोर करता है या उपयोगकर्ता के निर्देशों के अनुसार इनपुट को संसाधित करता है और वांछित प्रारूप में आउटपुट प्रदान करता है।

Computer कैसे कार्य करता है

Input - Process - Output
Computer Input को Data कहा जाता है और इसे Process करने के बाद प्राप्त Output को उपयोगकर्ता के निर्देशों के आधार पर सूचना (Information) कहा जाता है। कच्चे तथ्यों और आंकड़ों को जानकारी प्राप्त करने के लिए अंकगणितीय और तार्किक संचालन का उपयोग करके संसाधित किया जा सकता है।

डेटा पर लागू होने वाली प्रक्रियाएं दो प्रकार की होती हैं  :

Arithmatic Operation : उदाहरणों में जोड़, घटाव, अंतर, वर्गमूल आदि शामिल हैं।

Logical Operation : उदाहरणों में तुलनात्मक संचालन जैसे कि अधिक से अधिक, से कम, के बराबर, विपरीत, आदि शामिल हैं।

कंप्यूटर के मूल भाग इस प्रकार हैं -

Input Unit - कीबोर्ड और माउस जैसे डिवाइस जो इनपुट डेटा और कंप्यूटर को निर्देश के लिए उपयोग किए जाते हैं उन्हें इनपुट यूनिट कहा जाता है।

Output Unit - प्रिंटर और विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट जैसे डिवाइस जो वांछित प्रारूप में उपयोगकर्ता को जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं उन्हें आउटपुट यूनिट कहा जाता है।

Control Unit - जैसा कि नाम से पता चलता है, यह यूनिट कंप्यूटर के सभी कार्यों को नियंत्रित करती है। कंप्यूटर के सभी डिवाइस या पार्ट्स कंट्रोल यूनिट के माध्यम से इंटरैक्ट करते हैं।

Arithmetic Logic Unit - यह कंप्यूटर का मस्तिष्क है जहां सभी अंकगणितीय संचालन और तार्किक संचालन होते हैं।

Memory - प्रक्रियाओं में सभी इनपुट डेटा, निर्देश और डेटा अंतरिम मेमोरी में संग्रहीत होते हैं। मेमोरी दो प्रकार की होती है- प्राइमरी मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी। प्राथमिक मेमोरी सीपीयू के भीतर रहती है जबकि माध्यमिक मेमोरी इसके लिए बाहरी होती है।

Central Processing Unit (CPU)

Control UnitArithmetic Logic Unit और Memory को एक साथ Central Processing unit या सीपीयू कहा जाता है। 

Hardware : कंप्यूटर डिवाइस जैसे कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, आदि जिन्हें हम देख सकते हैं और छू सकते हैं, कंप्यूटर के हार्डवेयर घटक हैं। 

Software : इन हार्डवेयर भागों का उपयोग करके कंप्यूटर को बनाने वाले निर्देशों या कार्यक्रमों के सेट को सॉफ्टवेयर कहा जाता है। हम सॉफ्टवेयर को देख या छू नहीं सकते। 

कंप्यूटर के काम करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों आवश्यक हैं।

Post a Comment

1 Comments