What is BHIM App in Hindi - जानिये BHIM App के बारे में

BHIM APP Kya hai 

 दोस्तों आज मैं आपसे बताऊंगा BHIM App के बारे में What is BHIM App, Transaction Limit of Bhim App जो कि एक डिजिटल ट्रांजैक्शन करने App है । BHIM App  बहुत ही यूजफुल  App है । तो दोस्तों आइए इस App  की खासियत को जानते हैं ।
Bhim app Kya hai, maximum and minimum limit of bhim app

BHIM  App क्या है ?


BHIM (Bharat Interface for Money) UPI (Unified Payment System ) पर आधारित नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित एक मोबाइल भुगतान App है। इसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर 2016 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में Digidhan मेले में लॉन्च किया गया था। इसका नाम  भीम राव अंबेडकर के नाम पर रखा गया था और इसका उद्देश्य 2016 के भारतीय नोट बंदी प्रदर्शन और अभियान के तहत कैशलेस लेनदेन की ओर बैंकों के माध्यम से सीधे ई-भुगतान की सुविधा प्रदान करना है। 

App  उन सभी भारतीय बैंकों का समर्थन करता है जो UPI का उपयोग करते हैं, जो कि तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है और उपयोगकर्ता को किसी भी दो दलों के बैंक खातों के बीच तुरंत धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग सभी मोबाइल उपकरणों पर किया जा सकता है। 

BHIM App  के फायदे (Benefits of Bhim App In Hindi) 

BHIM App की सबसे खास बात यह है कि आप इस Single App   यानी कि  BHIM App  से किसी भी बैंक मे UPI ट्रांजैक्शन कर सकते हैं । BHIM उपयोगकर्ताओं को UPI भुगतान पते से या गैर-UPI आधारित खातों में (खाता संख्या और IFSC कोड या MMID (Mobile Money Identifier ) कोड के साथ या QR Code को स्कैन करके पैसे भेजने या प्राप्त करने की अनुमति देता है।

मोबाइल वॉलेट्स (PayTM, MobiKwik, mPesa, Airtel Money, आदि) के द्वारा आप वॉलेट टू वॉलेट पैसे हस्तांतरण कर सकते हैं लेकिन, BHIM ऐप केवल एक ऐसा तंत्र है जो विभिन्न बैंक खातों के बीच धन का हस्तांतरण करता है। BHIM पर लेनदेन लगभग तात्कालिक हैं और इसे सप्ताहांत और बैंक की छुट्टियों सहित 24/7 किया जा सकता है।

BHIM उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खातों में वर्तमान शेष राशि की जांच करने और लेनदेन करने के लिए किस खाते का उपयोग करने की अनुमति देता है, हालांकि किसी भी समय केवल एक ही सक्रिय हो सकता है।

उपयोगकर्ता एक निश्चित राशि के लिए अपना क्यूआर कोड बना सकते हैं, जो व्यापारी-विक्रेता-खरीदार लेनदेन में सहायक है। उपयोगकर्ता एक से अधिक भुगतान पते भी रख सकते हैं।

यदि 12-अंकीय आधार संख्या को भुगतान आईडी के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है, तो BHIM ऐप को बैंक या UPI के साथ किसी भी बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण या पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। 

उपयोगकर्ताओं को पैसे भेजने के लिए अपनी संपर्क पुस्तक से मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति देता है और फिर से पता टाइप करने की आवश्यकता के बिना भविष्य के उपयोग के लिए भुगतान पते भी बचाता है। उपयोगकर्ता लेनदेन के इतिहास को भी देख सकता है, जो केवल BHIM के माध्यम से लेनदेन दिखाता है।

लेन-देन शुल्क और सीमा - Transaction Limit Of BHIM APP

न्यूनतम लेनदेन राशि, एक रुपए है, और प्रति दिन लेनदेन की अधिकतम संख्या 10 है। यदि 10-लेनदेन-प्रति-दिन की सीमा समाप्त हो गई है, तो उपयोगकर्ता को एक और लेनदेन करने से पहले अंतिम लेनदेन से 24 घंटे तक इंतजार करना होगा।

वर्तमान में, निधि हस्तांतरण की सीमा अधिकतम 20,000 प्रति लेनदेन और अधिकतम 40,000 की 24 घंटे की अवधि में निर्धारित की गई है। 

भारतीय बैंकों ने UPI लेनदेन पर लेन-देन शुल्क प्रस्तावित किया है, लेकिन BHIM के माध्यम से लेन-देन पर भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

भाषा समर्थन Language Support Of Bhim App

BHIM ऐप वर्तमान में 13 भाषाओं (अंग्रेजी सहित) का समर्थन करता है, हालांकि भारत की संविधान की 8 वीं अनुसूची के तहत भारत की 22 अनुसूचित भाषाएँ (अंग्रेजी को छोड़कर) हैं। निकट भविष्य में, BHIM को अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ अनुसूचित भाषाओं के साथ व्यापक रूप से बोली जाने वाली भारत की सभी 22 आधिकारिक भाषाओं का समर्थन करने की उम्मीद है।


Post a Comment

0 Comments